सारथी पोर्टल लॉन्च - फसल बीमा उत्पादों हेतू

0
केंद्र द्वारा 'सारथी' पोर्टल की शुरुआत की गई है। बीमा कंपनियों को किसानों और ग्रामीण समुदायों तक उनकी सेवाएं पहुंचाने में सहायता के लिए इस पोर्टल को बनाया गया है।

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने और किसानों को उनकी समस्याएं दर्ज कराने में सक्षम बनाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 14447 का भी शुभारंभ किया।

फसल बीमा योजना के सीईओ रितेश चौहान ने कहा कि यह किसानों के लिए प्रक्रिया को सरल बनाते हुए डिजिटल बीमा यात्रा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल बीमा उत्पादों को देखने, खरीदने और उन तक पहुंचने के लिए एकल-खिड़की समाधान के रूप में काम करेगा।

रितेश चौहान ने आगे बताया कि 'कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन' एक सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करेगा, जो बीमित किसानों और बीमा कंपनियों, बैंकरों, सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) और राज्य सरकारों जैसे विभिन्न हितधारकों के बीच अंतर को पाटेगा।

चौहान ने कहा कि किसान पोर्टल पर या हेल्पलाइन के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे। इन शिकायतों को समाधान के लिए बीमा कंपनियों को भेजा जाएगा। केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा कि किसानों की शिकायतों का समाधान हो।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Thanks for comment we will try to respond you very soon...

एक टिप्पणी भेजें (0)